Bollywood Actor

6 बॉलीवुड अभिनेता जिन्होंने कभी फिल्मफेयर पुरस्कार नहीं जीता

बॉलीवुड इंडस्ट्री एक्टिंग, गीतकार, कोरियोग्राफर, गायक जैसे सभी क्षेत्रों में प्रतिभा से भरा है, जो इसे सबसे बहुमुखी इंडस्ट्री में से एक बनाता है. जब हम बॉलीवुड के बारे में बात करते हैं, तो यह 60 के दशक से शुरू होता है. जब दिलीप कुमार, अशोक कुमार, राजेश खन्ना, राज कपूर और बॉलीवुड के विभिन्न दिग्गजों ने अपने अभिनय कौशल से बॉलीवुड को दुनिया भर में चमकाया. इस दौरान इस दिग्गजों की प्रतिभा का सम्मान करने के लिए फिल्मफेयर अवार्ड की शुरुआत की गई थी.

आज इस लेख में हम 7 ऐसे फेमस अभिनेताओं के बारे में जानेगे, जिन्हें कभी भी फिल्मफेयर अवार्ड नहीं मिला हैं.

Waqt ka takaaza hai,” Dharmendra on the postponement of family film : Bollywood News - Bollywood Hungama

1) धर्मेंद्र धर्मेंद्र निस्संदेह भारतीय सिनेमा के सबसे प्रसिद्ध और सीनियर अभिनेताओं में से एक हैं जिन्होंने अपने पांच दशक लंबे अभिनय करियर में 250 से अधिक फिल्मों में काम किया है. लेकिन बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि धर्मेंद्र ने एक अभिनेता के रूप में कभी भी फिल्म फेयर पुरस्कार नहीं जीता है. अभिनेता ने करियर में अनगिनत सुपरहिट फिल्मों जैसे शोले (1975), यादों की बारात (1973), जीवन मृत्यु (1970 जैसे फिल्मों में काम किया हैं. हालाँकि उन्हें भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए 1997 में फिल्म फेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला.

2) राजेन्द्र कुमार स्वर्गीय राजेंद्र कुमार भारतीय सिनेमा के सबसे प्रमुख अभिनेताओं में से एक थे. जिन्हें धूल का फूल (1959), मेरे महबूब (1963), संगम (1964) जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता था. उन्होंने 80 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया .उन्हें अपने चार दशक लंबे करियर में कभी भी फिल्म किराया पुरस्कार नहीं मिला.

Shashi Kapoor - IMDb

3) शशि कपूर 170 से अधिक फिल्मों काम करने वाले शशि कपूर भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में से एक हैं. वह जब जब फूल खिले (1965), दीवार (1975), त्रिशूल (1978) जैसी फिल्मों में अपने अभिनय के लिए लोकप्रिय हैं. उन्होंने कई अंग्रेजी फिल्मों में भी प्रमुख भूमिकाएँ निभाई हैं. इसके बावजूद, उन्होंने कभी भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म किराया पुरस्कार नहीं जीता, हालांकि उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्म पुरस्कार मिला हैं. इसके आलावा उन्हें लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार भी मिला है.

Shatrughan Sinha - Wikipedia

4) शत्रुघ्न सिन्हा शत्रुघ्न सिन्हा भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं. शत्रुघ्न ने अपने चार दशकों से अधिक के करियर में 150 से अधिक फिल्मों में काम किया है. उन्हें मेरे अपने (1971), कालीचरण (1976), विश्वनाथ (1978), काला पत्थर (1979), शान (1980) और कई अन्य फिल्मों में उनकी यादगार एक्टिंग के लिए जाना जाता है. इसलिए, यह पचा पाना मुश्किल है कि शत्रुघ्न सिन्हा अब तक कभी भी किसी फिल्म फेयर अवार्ड नहीं जीता हैं.

Akshay Kumar tests positive for COVID-19, hospitalised under 'medical advice' | Entertainment News,The Indian Express

5) अक्षय कुमार अक्षय कुमार ने सौ से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है और उनके नाम पर कई सम्मान हैं. उनकी हिट फिल्मों में मोहरा (1994), बेबी (2015), एयरलिफ्ट (2016), टॉयलेट एक प्रेम कथा (2017), पैडमैन (2018) जैसी फिल्मों में काम किया हैं. उन्हें अजनबी (2001) फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ विलेन और गरम मसाला (2005) के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी अभिनेता का फिल्मफेयर मिल चूका हैं. लेकिन अक्षय ने अब तक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए कभी भी फिल्म किराया पुरस्कार नहीं जीता है.

AnanyaDesigns Ajay Devgan Bollywood Actor SP Wall Poster Paper Print - Movies posters in India - Buy art, film, design, movie, music, nature and educational paintings/wallpapers at Flipkart.com

6) अजय देवगन अजय देवगन भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के सबसे दमदार अभिनेताओं में से एक हैं. उन्होंने 90 के दशक की शुरुआत में फिल्म फूल और कांटे (1991) से अपने करियर की शुरुआत की और सौ से अधिक फिल्मों में अभिनय किया. उनकी कुछ प्रमुख फिल्मों में इश्क (1997), सिंघम (2011), दृश्यम (2015), रेड (2018) शामिल हैं. हालांकि अजय देवगन ने चार फिल्म फेयर पुरस्कार जीते हैं, लेकिन उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में कभी भी फिल्मफेयर पुरस्कार नहीं जीता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button