Entertainment

खूब चलाये AC चलाये 15 बलब फिर भी बिल आयेंगा जीरो ,20 साल तक बिल की टेंशन फ्री

Solar panels for home : दोस्तों आजकल सरकार सोनल एनर्जी पैनल को प्रमोट करने लगी है. इसे लोग अपने घर की छत पर लगातार आसानी से बिजली पैदा कर सकते है. इसका एक फायदा ये भी है कि लोग जितनी चाहे उतनी ही बिजली पैदा कर सकते है. ऐसा करने के लिए उन्हें सरकार को एक रुपया भी देने की जरूरत नही है. इस समय पुरे देश में बढती गर्मी के कारण लगातार बिजली जा रही है और कुछ जगहों पर तो कई घंटो तक पावर कट लगाए गये है. ऐसे में लोगो को चुभती गर्मी का सामना करना पड़ा है. गर्मी हो या सर्दी दोनों ही मौसम में बिजली जाने के आसार बढ़ जाते है.

सरकार से मिलेगी सब्सिडी

ऐसे में अगर आप सोलर पैनल लगाते है तो आप पावर कट से बच सकते है. इससे आपको 2 फायदे होंगे पहला तो आपकी बिजली कभी भी नही जाएगी और दुसरा आप महंगे बिल से बच सकते है. अब अगर आप सोच रहे है कि इस सोलर पैनल को कैसे लगाया जाए तो इसमें भी सरकार आपकी मदद करने वाली है.

Also Readसरकार की इस योजना के आपको मिल सकते है 4000 रुपये क्या है इसके पीछे की सच्चाई

अब हर शख्स को अपने घर में सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जा रही है. इसमें आपको एक बार पैसा खर्च करना पड़ेगा और हमेशा के लिए ज्यादा बिजली बिल और बिजली कटौती से निजात मिल जाएगा. सोलर पैनल लगाने के लिए आपको पहले ये अनुमान लगाना होगा कि हर दिन आपको कितनी बिजली की जरूरत पड़ेगी.

25 साल तक मिलेगी बिजली कटौती से निजात

जितनी आपको बिजली की जरूरत है आप उसी हिसाब से अपने यहाँ सोलर पैनल का सेट इनस्टॉल करवा लें. जैसे अगर आपके घर में 2 से 3 पंखे है, एक फ्रिज, 8 लाइट और इसके अलावा मोटर व् बिजली से चलने वाली इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स होंगी. अब इतनी बिजली के लिए आपको 2 किलोवाट की क्षमता वाले सोलर पैनल सेट को लगाने की जरूरत है.

Also Readअब आप भी बिना 1 रुपया खर्च किये छत पर लगवा सकते है सोलर पैनल ,ऐसे करे आवेदन

panel

आप मोनोपर्क बाइफिशियल सोलर पैनल लगा सकते है क्योंकि ये वतर्मान समय का सबसे नया टेक्नोलॉजी वाला सोलर पैनल है इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ पावर जेनरेट लगा होता है जिससे आपको हर दिन 6 से 8 यूनिट बिजली मिल जाएगी. ये सोलर पैनल 2 से 4 किलोवाट के होते है. आप चाहे तो किसी भी डिस्कॉम के पैनल में शामिल विक्रेता द्वारा सोनल पैनल अपने घर पर लगवा सकते है.

अब अगर आप 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगा रहे हो तो उसके लिए आपका कुल खर्चा 1.20 लाख के करीब आने वाला है. इसमें भी सरकार की तरफ से 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर 40% सब्सिडी मिलती है. यानी आपका खर्चा केवल 72000 आने वाला है जबकि सरकार की तरफ से आपको सब्सिडी के रूप में 48000 रूपये मिल जायेंगे. इस सोलर पैनल की लाइफ 25 साल होती है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button