Entertainment

रोचक तथ्य: तीन साल की बच्ची, जो बताती है अपने पुनर्जन्म की कहानी

रेगिस्तान के एक छोटे से गांव में पैदा होने वाली एक तीन साल की बच्ची अमेरिकी लहजे में इंग्लिश बोलते हुए आपसे कहे कि वो कैलिफोर्निया की एक योगा टीचर है तो शायद आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे. ऐसा ही एक मामला बीकानेर जिले के सिंथल गांव में आया, जो पुनर्जन्म की दास्तां बयान करता है.

आप जिस छोटी सी बच्ची को देख रहे हैं, उसका नाम कृषा है. बीकानेर जिले के छोटे से गांव सिंथल में पैदा हुई कृषा जब कुछ बोलने लगी तो घरवालों को पहले समझ नहीं आया. उसके बाद जब चिकित्सकों से सलाह मशवरा हुआ तो पता चला कि यह अमेरिकी लहजे में इंग्लिश बोल रही है. कृषा अपने आप को कैलिफोर्निया की एक योगा टीचर बताती है, जहां इसका नाम सीर्सा था. उससे बात करने पर वह बताती है कि उसके पास वहां कई तरह के जानवर भी थे. वह टेडी बेयर और मंकी को विशेष महत्व देने के साथ-साथ गायों के साथ भी रहने की बात करती है.

परिवार का अमेरिका से नहीं कोई नाता
तृषा कृष्णा के परिवार की अगर बात करें तो

अमेरिका से उनका कोई दूर-दूर का नाता नहीं है. ना ही तो वह खुद कभी गए और ना ही कभी उनके परिवार में से कोई अमेरिका गया लेकिन जिस तरह से कैसा बात करती है और अपने आपका जो इंट्रोडक्शन देती है. वह कहीं न कहीं पुनर्जन्म की बात को बल देता है. उसके परिवार का मानना है कि यह कृषा का पुनर्जन्म है. कृषा के बड़ी होने के बाद अगर वह सही लोकेशन बताएगी तो उनका परिवार उसके वहां जाने में जरुर मदद करेगा.

क्या कहना है कृषा की मां का
कृषा की मम्मी बताती है कि इसके पैदा होने के बाद लॉकडाउन लग गया था, जिसके कारण ना ही तो इसको किसी स्कूल में भेजा गया और ना ही कोई इंग्लिश सिखाई गई. घर में सभी लोग हिंदी और मारवाड़ी बोलते हैं और जो टीवी पर कार्यक्रम देखते हैं, वह भी हिंदी चैनल ही देखते हैं लेकिन कृषा का इस तरह से इंग्लिश बोलना पूरे परिवार के साथ-सथ आसपास के पड़ोसियों के लिए भी अचरज भरा है.

विज्ञान पुनर्जन्म की बातों को मानें या ना मानें लेकिन जिस तरह से कृषा अपने पिछले जन्म की बातें करती है तो ऐसा जरूर लगता है कि इंसान पुनर्जन्म लेता है हालांकि वैज्ञानिक रूप से इसकी कोई पुष्टि नहीं है लेकिन धार्मिक आस्थाओं में पुनर्जन्म आज भी जीवित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button