Health

सेहत ही संपत्ती है जानिये, छोटी मगर बडी काम की बातें अमल करो और सौ साल जियो !

आजकाल लोगों का लाइफस्टाईल और खाने पीने की आदतें ऐसी हो गयी है कि कोई भी बीमारी उन्हें आसानी से घेर लेती है। सेहतमंद रहने के लिए आप हैल्दी डाएट और व्यायाम करते होंगे, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए और कई बातों पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। ऐसे में हम आपको सेहत से जुड़ी कुछ छोटी-छोटी बातें बताएंगे, जिससे आप हमेशा स्वस्थ और बीमारियों से बचे रहेंगे। तो प्रस्तुत हैं लंबे समय तक फिट और हैल्दी रहने के कुछ टिप्स खास आप के लिये।

1 फेफडे याने लंग्‍स के लिए धूम्रपान से बचें क्योंकी सिगरेट सबसे ज्यादा नुकसान लंग्स को पहुंचाती है। सिगरेट पीते रहने से लंग्स के खराब होने का खतरा बढ़ता रहता है ऐसे में लंग्स को खराब होने से बचाने के लिए सबसे पहले धूम्रपान/स्मोकिंग को छोड़ें।
अवश्य खायें : अखरोट, पिस्ता, सेब, राजमा, चिकन, फिश|

2 आप लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपनी डाएट में बदलाव करें ऐसी चीजों का सेवन न करें, जो आपके लीवर को नुकसान पहुंचाएं, खासकर फैटी फूड्स अपनी डाएट में सही चीजें शामिल करके आप लीवर को खराब होने से बचा सकते हैं।
अवश्य खायें ड्रायफ्रूटस, सेब, अंगुर, बीट, गाजर, पालक, पत्तागोभी, अद्रक, लहसून|

3 आजकल गलत लाइफस्टाइल के कारण लोगों में हार्ट के रोगों का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। इसलिए हार्ट के प्रति लापरवाही बिलकुल भी न बरतें। हैल्दी हार्ट के लिए अपनी डाएट में सही चीजें शामिल करें। जादा तेल या तली हुयी चीजों से दूरी बनाए रखें। इसके अलावा ज्यादा नमक, चीनी खाने से कोरोनरी हार्ट डिजीज और स्ट्रोक होने का खतरा रहता है। इसलिए खाने में नमक,चीनी का इस्तेमाल कम करें अवश्य खायें : अखरोट, सेब, संतरे, पालक, राजमा, ओट्स, चॉकलेट, फिश|

4 पेट के लिए ठंडी चीजों से बचें| ठंडी चीजें खानसे आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपको अपने पेट को स्वस्थ रखना है तो ठंडे फूड से बचें अवश्य खायें सेब, केले, चिकन, फिश, प्याज, अद्रक, लहसून, वाईन (जरासी)

5 किडनी शरीर का सबसे जरूरी अंग है, क्योंकी किडनी खून को साफ करने के साथ शरीर से अंदरसे विषयुक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। किडनी को हैल्दी रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। इस बात का ध्यान रखें कि रात के समय कम पानी पिएं औरसोने से पहले ब्लॅडर को पूरी तरह से खाली कर लें अवश्य खायें सेब, ओट्स, राजमा, पालक, दही, अंडे, फिश |

6 ब्रेन शरीर के सभी अंगों को कंट्रोल करता है। ऐसे में आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए ब्रेन का हैल्दी होना बहुत जरूरी है। ब्रेन की अच्छी हैल्थ के लिए डाएट के साथ-साथ सुकून भरी ८ घंटे की नींद लेना भी बहुत जरूरी है।
अवश्य खायें : ड्रायफ्रूटस, पालक, डार्क चॉकलेट, कॉफी, अंडे, फिश

हमेशा स्वस्थ और निरोगी रहने के टिप्स

1. स्वस्थ रहने के लिए सुबह पेट भरकर ब्रेकफास्ट करना चाहिए इससे आपकी बहुत-सी हैल्थ प्रॉब्लम्स दूर रहती है। इसके अलावा अपने ब्रेकफास्ट में विटामिन्स, मिनरल्स, पोटेशियम, फोलेट, फाइबर और प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन करें।

2. शरीर को चुस्त-फुर्त और हाइड्रेट्ड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं अगर आपको सिर्फ पानी पीना अच्छा नहीं लगता तो आप नींबू पानी जैसे हल्की ड्रिंक भी पी सकते हैं इससे आप दिनभर एनर्जेटिक भी रहते है और कई बीमारियों से बचे भी रहते हैं।

3. अच्छी सेहत के लिए एक्सरसाइज यानी व्यायाम करना बहुत जरूरी है हफ्ते में कम से कम 2-3 बार व्यायाम करने से आप कई गंभीर रोगोंसे से बच सकते हैं। व्यायाम करने से आपके व्यक्तित्व निखरने के साथ आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

4. आजकल काम के चक्कर में हर कोई ज्यादा स्ट्रेस ले लेता है लेकिन इससे आप तनाव, डिप्रेशन और मानसिक रोग की चपेट में आ सकते हैं इतना ही नहीं, हद से ज्यादा स्ट्रेस लेने से ब्लड शुगर, ह्रदय रोग, थॉयराइड जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप ज्यादा स्ट्रेस न लें।

जीवन अनमोल है जब तक जियो, चुस्त और तंदुरुस्त रहो| शतायुषी भव:

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker