Hindi Articles

70 साल की भारतीय महिला ने एक बच्चे को दिया जन्म, लोगों ने कहा- ये चमत्कार है!

चमत्कार (Miracles) कभी भी, कहीं भी हो सकता है. अभी हाल ही भारत में एक चमत्कार देखने को मिला है. मामला कच्छ, गुजरात के लिए है. जिस उम्र में लोग दादी-नानी बनने की होती है, उस उम्र में 70 साल की एक महिला एक बच्चे की मां बनी है. (70-year-old woman gives birth to her first child) इस ख़बर के बाद सोशल मीडिया पर जमकर चर्चा हो रही है. लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं, वहीं अन्य सोशल मीडिया यूज़र इस ख़बर पर कमेंट्स कर रहे हैं.

The Times of India की रिपोर्ट के अनुसार, IVF की मदद से गुजराज के कच्छ की 70 साल की एक महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डॉक्टरों के लिए ये बहुत बड़ा चैलेंज था. इस बुजुर्ग महिला का नाम जीवुबेन वालाभाई रबारी (Jivuben Valabhai Rabari) है. इन्होंने बहुत बड़ी हिम्मत दिखाई. पूरी दुनिया के सामने इन्होंने एक मिसाल कायम की है.

डॉक्टरों के लाख मना करने के बाद जीवुबेन मां बनना चाहती थी शादी के 45 साल गुजर जाने के बाग जीवुबेन मां नहीं बन पाई थीं, वो आईवीएफ तकनीक के जरिए मां बनना चाहती थीं. डॉक्टर्स ने जीवुबेन की काउंसलिंग की और समझाया कि उन्हें इस उम्र में उनके लिए गर्भ धारण करना ख़तरनाक साबित हो सकता है लेकिन जीवुबेन गर्भ धारण करना चाहती थीं. अंत में डाक्टरों को जीवुबेन की बात माननी पड़ी.

जीवुबेन की सहमति के बाद डाक्टरों ने आईवीएफ की प्रक्रिया शुरु की. डॉक्टरों की निगरानी में जीवुबेन के अंदर भ्रूण विकसित करवाया गया.

डॉक्टरों ने बताया कि जीवुबेन को कोई दिक्कत नहीं थी, शरीर में भी कोई बीमारी नहीं थी, मगर 70 साल की उम्र होने के कारण उन्हें नॉर्मल डिलीवरी नहीं करवाई गई. अभी मां और बच्चा दोनों सुरक्षित हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button