Hindi Articles

73 की उम्र में भी जवां और एनर्जेटिक दिखती है हेमा, जानें उनके सीक्रेट मंत्र

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल यानि हेमा मालिनी आज 73 साल की हो गई है लेकिन उनकी खूबसूरती आज भी कम नहीं हुई। इस उम्र में भी उन्होंने अपनी फिटनेस व खूबसूरती को मेंटेन रखा है, जो वाकई काबिले तारीफ हैं। जहां एक वक्त के बाद महिलाओं के चेहरे पर एजिंग साइन देखने लगते हैं और उनका एनर्जी लेवल लो जो जाता है वहीं हेमा को देखकर आप ऐसा बिल्कुल नहीं कह सकते हैं कि वह 70 के पार हैं।

चलिए आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं कि कैसे खुद को फिट रखती हैं बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा…

हेमा के फिटनेस सीक्रेट्स सबसे पहले बात करते हैं उनकी फिटनेस की, जिन्हें उन्होंने बखूबी मेंटेन किया है। भले ही वह जिम न जाती हो लेकिन रोजाना 10-15 मिनट साइकिलिंग उनकी रुटीन का खास हिस्सा है।

योग भी है फिटनेस का राज वह रोज 45 मिनट प्रणायाम भी करती हैं। अगर वह कहीं बाहर भी जाती हैं तो योग और प्रणायाम जरूर करती हैं। हेमा सालों से योगा करती आ रही हैं और यहीं वजह है कि वो आज भी बहुत फिट हैं। वह योग के सभी आसनों में एक्सपर्ट हैं।

डांस भी है फिटनेस का राज यह तो सभी जानते हैं कि हेमा क्लासिकल डांसर है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह उनकी फिटनेस का राज भी है। हेमा बताती हैं कि वह रेगुलर क्लासिकल डांस की प्रैक्टिस करती हैं, जिससे उनके शरीर में एनर्जी बनी रही हैं और उनका स्ट्रेस भी दूर हो जाता है।

हेमा मालिनी का डाइट प्लान अब बात करते हैं उनके डाइट प्लान की। बता दें कि हेमा हफ्ते 2 दिन उपवास जरूर रखती हैं, जिसमें वह सिर्फ फ्रैश फ्रूड्स, नट्स खाती हैं। इसके अलावा शाकाहारी होने के कारण उनकी डाइट में ज्यादातर हरी सब्जियां, फल, सलाद और दालें आदि शामिल होता है। इसके अलावा 2 कप ग्रीन टी भी उनकी रूटीन में शामिल है।

शक्कर से दूरी एक इंटरव्यू के दौरान हेमा ने बताया था कि उन्होंने शक्कर खाना छोड़ दिया है। जब वह किसी भी आउटिंग या इवेंट के लिए बाहर होती हैं तो पहले ही होटल मैनेजमेंट को हिदायत दे देती हैं कि मीठी चीजों में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें। इतना ही नहीं, वह चाय में भी शहद डालकर ही पीती हैं। इसके साथ ही वह जंकफूड से भी कोसों दूर रहती हैं।

मॉर्निंग: गुनगुने गर्म पानी में शहद और नींबू ब्रेकफास्ट: फल, सलाद और 1 गिलास जूस या ग्रीन टी लंच: 2 रोटी के साथ 1 कटोरी दाल, 2 सब्जियां, चावल, रसम डिनर: सब्जी, दाल, रोटी या चावल (वह रात का खाना 8 बजे के पहले खा लेती हैं)

हेमा मालिनी के ब्यूटी टिप्स

कम से कम मेकअप एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस से कहा था, ‘सुंदरता भगवान का उपहार है और जिसे कभी कोई छीन नहीं सकता है। मेरी स्किन अच्छी है क्योंकि भगवान ने इसे बनाया है। मैं इसे बहुत साफ रखने के साथ-साथ मेकअप फ्री रखने की कोशिश करती हूं।’

अरोमा तेल से करती हैं मेकअप रिमूव हेमा हैवी मेकअप रिमूव करने के लिए अरोमा तेल का इस्तेमाल करती हैं। साथ ही इससे उनकी स्किन पर चमक भी बरकरार रहती हैं।

पीती हैं खूब पानी चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए वह दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पी लेती हैं। इससे बॉडी और स्किन के टॉक्सिंस बाहर निकाल जाते हैं, जिससे स्किन ग्लो करने लगती है। साथ ही इससे उनकी स्किन हाइड्रेट भी रहती है।

खूबसूरत बालों का राज वह हफ्ते में दो बार बालों की चम्पी करती हैं। इसके लिए वह नारियल तेल में आवलां, तुलसी और नीम ऑयल मिक्स करके मसाज लेती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button