Hindi Articles

कपूर खानदान का इकलोता सितारा जिसने देखी बर्बादी, सब कुछ बिक गया लेकिन झुका नही

हिंदी सिनेमा में कपूर खानदान के ऐसे कई वारिस आये है जिन्होंने अपना अलग ही योगदान दिया है। शशि कपूर बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय स्टार्स में से एक थे। शशि कपूर अपने समय के सबसे हैंडसम एक्टर थे। शशि कपूर का जन्म 18 मार्च को 1938 को कोलकाता में हुआ था। 70 के दशक में ऐसी कोई लडकी नही होगी जिसका दिल शशि कपूर के लिए न धडका होगा।

शशि कपूर बेशक हमारे बीच न हो, लेकिन अपने चाहने वालों के दिलों में वह हमेशा जिंदा रहेंगे। शशि कपूर ने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में दी थी। शशि कपूर दर्शकों के बीच जबरदस्त लोकप्रिय थे। लेकिन खुद की गलतियों ने शशि कपूर को कंगाल कर दिया था। यहां तक की कर्ज से उबरने के लिए उन्हें अपनी प्रॉपर्टी तक बेचनी पड़ी थी।

अपनी एक्टिंग से शशि कपूर ने लोगो को अपना दीवाना बना दिया था। शशि ने कुछ फिल्में भी प्रोड्यूस भी की थी। साल 1991 में आई फिल्म ‘अजूबा’ इन्हीं में से एक थी। इस फिल्म को शशि ने ही डायरेक्ट किया था और प्रोड्यूस भी किया था। उस समय इस फिल्म का बजट 8 करोड़ रुपए था। फिल्म में अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, डिंपल कपाड़िया और सोनम मुख्य किरदार में नजर आए थे।

शशि कपूर ने अपनी बेहतरीन अदाकारी का जौहर कई शानदार फिल्मों में दिखाया है, लेकिन उनकी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरफ्लॉप साबित हुई थी। फिल्म की असफलता की वजह से शशि को 3.50 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। शशि ने अपने इस नुकसान की भरपाई अपनी प्रॉपर्टी बेचकर की थी। शशि ने साल 1984 में आई फिल्म ‘उत्सव’ का निर्माण भी किया था। इस फिल्म के फ्लॉप होने से शशि को करीब डेढ़ करोड़ रुपए का घाटा हुआ था।

शशि कपूर अपने दौर के सबसे बड़े सुपरस्टारों में से एक थे। इस फिल्म में पहले अमिताभ बच्चन मुख्य किरदार निभाने वाले थे। लेकिन ऐन वक्त पर अमिताभ ने दुर्घटना के शिकार हो गए थे। जिसकी वजह से शशि ने ही इस फिल्म में लीड रोल निभाया था। लेकिन दर्शकों ने इस फिल्म को सिरे से नकार दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button