Hindi Articles

जब जला हुआ चेहरा लेकर राज कपूर से मिलने पहुंचीं जीनत अमान

नई दिल्ली: अगर ये कहा जाए कि जीनत अमान फिल्म इंडस्ट्री में ग्लैमर लेकर आईं तो गलत नहीं होगा। जीनत अमान अपने दौर की सबसे हॉट एक्ट्रेस थीं। जीनत अमान ही वो एक्ट्रेस थीं, जिन्हें बोल्ड सीन देने में कोई दिकक्त नहीं थी। इसी वजह से जीनत अमान का करियर दिन पर दिन बुंलदियों पर जा रहा था। साल 1976 से 1980 के बीच जीनत अमान और हेमा मालिनी सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली अदाकाराएं हुआ करती थीं।

जीनत के बॉलीवुड में कदम रखने से पहले तक एक्ट्रेसेस साड़ियों में ही लिपटी नजर आती थीं लेकिन उनके आने के बाद ट्रेंड बदलने लगा। हमेशा अपनी बोल्डनेस से चर्चा में रहने वालीं जीनत ने एक बार राज कपूर को हैरान कर दिया। वह जले चेहरे के साथ राज कपूर से मिलने उनके ऑफिस पहुंच गई थीं।

दरअसल, 1982 में फिल्म वकील बाबू आई थी। इसमें राज कपूर और जीनत अमान लीड रोल में थे। शूटिंग के दौरान राज कपूर ने उन्हें फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ की लीड का कैरेक्टर समझाया। ऐसे में जीनत समझ चुकी थीं कि उन्हें ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ की रूपा में क्या चाहिए। ऐसे में उन्हें एक आइडिया आया। वह बिना बताए राज कपूर से मिलने उनके ऑफिस पहुंच गईं। वह रूपा के गेटअप में थीं। जब वह आरके स्टूडियो पहुंचीं को गार्ड उन्हें देखकर घबरा गया।

जीनत ने घाघरा-चोली पहनी हुई थी और जब गार्ड ने उनके चेहरे की तरफ देखा तो उनका एक गाल झुलसा हुआ था। ऐसे में गार्ड ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया। उसे लगा कि पता नहीं कौन है। जिसके बाद जीनत ने कहा कि वह राजकपूर से जाकर कहें कि ‘रूपा’ आई है। गार्ड ने राज कपूर को ये बात कही तो वह समझ नहीं पाए और कहा कि जो भी है उसे अंदर

भेज दो। जब जीनत जले हुए चेहरे के साथ ऑफिस गईं तो राज कपूर उन्हें देखकर हैरान हो गए।उन्होंने जीनत से पूछा कि आप कौन। इस पर जीनत ने उनसे कहा मैं रूपा हूं। रूपा नाम सुनते ही उनके दिमाग में सत्यम शिवम सुंदर की रूपा का खयाल आया। तब जीनत ने खुद ही आरके को बताया कि वह जीनत हैं। जीनत को देखकर राज कपूर समझ गए थे कि उनसे बेहतर रूपा का किरदार कोई नहीं निभा पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button