Entertainment

पत्नी की कमाई पति से ज्यादा होने के कारन जीवन में हो सकती है ये दिक्क़ते, जानिए विस्तार से…

आज के जमाने में पति और पत्नी दोनों कंधे से कंधा मिलाकर काम करते है। हालांकि, मॉडर्न सोसायटी में आज भी पति से ज्यादा पत्नी की सॅलरी हो, तो इसे स्वीकार नहीं किया जाता है। ऐसे कपल्स की शादी होने के बावजूद भी इनके रिश्ते में काफी प्रॉब्लम्स आते ही रहते है। ऐसे रिश्ते दिखने में कितने भी सुलझे हुए दिखे, किंतु यह रिश्ते अंदर से उतने ही उलझे हुए नजर आते है।

माधुरी दीक्षित और श्रीराम नेने भी ऐसे ही एक कपल है। रिपोर्टस के मुताबिक, तो इस धकधक गर्ल की नेटवर्थ करीब 200 करोड़ रुपए से ज्यादा है। पत्नी के अपने से अधिक पॉप्युलर और अमीर होते हुए भी इनके बीच में कभी भी, किसी भी तरह की दरार नहीं आयी। मिस्टर नेने ने बङी ही खूबसूरती और प्यार से अपनी मशहूर पत्नी माधुरी से जुड़े रिश्ते को संभाला है। लेकिन सभी कपल्स ऐसे नहीं होते। पत्नी का ज्यादा कमाना शादीशुदा रिश्ते में अलग – अलग प्रकार की मुसीबते भी लेकर आ सकता है।

अफेयर के चांसेस : पत्नी के ज्यादा कमाने पर पुरूषों में जलस की भावना निर्माण हो जाती है। हमेशा उनके दिल में खौफ रहता है कि, रिश्ते में अब उनका वैसा रुतबा नहीं रह सकेगा, जैसे पहले था। ऐसे में वो खुद को ऊँचा दिखाने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमाते है। क्योंकि उन्हें लगता है कि, यह उनका अधिकार है कि, वे अपनी पत्नी पर रौब या दबाव ङाल सकते है। रिश्ते में ऊपर दिखने के लिए कई बार अफेयर्स तक का भी सहारा लेते है।

बढ़ जाती है, पति की चिंता : पत्नी का ज्यादा कमाना, पति की चिंता दिनभर दिन बढ़ाता है। University Of Bath के द्वारा की गई एक रिसर्च में यह बात सामने आई थीं। इसके मुताबिक, कपल की अॅनुअल इनकम में जब पत्नी का सैलरी 40% रहता है, तब तक स्थिति नॉर्मल रहती है। वहीं जब यह लेवल बढ़ने लगता है, तो पुरूषों की चिंता का लेवल भी बढ़ने लगता है।

घर के काम में विशेष ध्यान न देना : आजकल के कपल्स घर के काम में भी मिलजुलकर काम करते है। यह बात भी सच है, कि जब पत्नी की सॅलरी और काम में उसका स्टेटस बढने लगता है, तो स्थिति में भी बदलाव आने लगते है। वैसे तो समझदार कपल्स दोनों मिलकर घर की जिम्मेदारियाँ संभालते है। लेकिन अगर पत्नी का रौब और सॅलरी पती से ज्यादा होती है, तो पुरुषों के मन में जलन निर्माण होकर वो घर के कामों में से अपना ध्यान हटाने लगते है।

अगर पती अपनी पत्नी के ज्यादा सैलरी से लेकर कम्फर्टेबल भी है, तो सोसायटी के लोग, फैमिली या फ्रेंड्स की बातें उसकी सोच को पॉजिटिव से निगेटिव बना सकते है। इस वजह से झगड़े, गलतफैमी जैसे रिलेशनशिप प्रॉब्लम्स की शुरुआत हो सकती है।

तो अपने रिश्ते को शुरूआती से बङे ही प्यार और समझदारी से संभाला करों। पती के मन में यह विश्वास जगाना आवश्यक है कि, हमारा जो भी इनकम है, वो हमारे बेहतरीन भविष्य के लिए है। विश्वास और प्यार से बंधे हुए रिश्ते आनेवाली हर कठिनाईयों का सामना करने के लिए भी मजबूत बन जाते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker