News

इश्क सुभान अल्लाह की मोनिका खन्ना ने अपने मेहमानों से कहा कि वे उनके घर गणपति के लिए स्टेशनरी का चढ़ावा लाएं

1. क्या आप गणपति बप्पा की मूर्ति घर लाती हैं? सजावट और मिठाइयों के मामले में आपकी सेलिब्रेशन कितनी भव्य होती है? जी हां, मैं हर साल अपने घर पर गणेश चतुर्थी के दौरान भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करती हूं। मैं आमतौर पर बप्पा को 7 दिनों तक घर पर रखती हूं। घर पर गणेश चतुर्थी मनाने का यह मेरा 11वां साल है। मुझे नहीं पता कि यह कितना भव्य होगा लेकिन हर साल मैं बप्पा के स्वागत के लिए एक रंग-बिरंगी और आकर्षक थीम तैयार करती हूं। मैं कोशिश करती हूं कि अपने मंडप को बड़ी खूबसूरती से सजाऊं।

2. इस त्यौहार में आप कोई स्पेशल डिश बनाती हैं? जब भोग और लड्डू बनाने की बात आती तो मेरी मां ये सारे काम खुद करती हैं और अलग-अलग तरह के लड्डू और मिठाइयों के साथ छोले कुलचे और विशेष गणपति स्पेशल फूड बनाती हैं। एक दिल्ली वाला जितने तरह के व्यंजनों के बारे में सोच सकता है, मेरी मां साल के इस समय गणपति बप्पा के लिए ये सारे व्यंजन बनाती हैं। हर साल की तरह इस साल भी अतिरिक्त भोजन जरूरतमंद लोगों में बांटा जाएगा।

3. गणेश चतुर्थी से जुड़ी आपकी सबसे अच्छी याद कौन-सी है? इस त्यौहार से जुड़ी मेरी कुछ बहुत खूबसूरत यादें हैं। जब मैंने पहली बार बप्पा को घर लाया था, तब से हर साल हमारे घर पर दर्शन के लिए बहुत-से रिश्तेदार और दोस्त आते हैं और वो पिछले 11 साल से हमारे घर त्यौहार मनाने आते हैं। मैं इस बात की बेहद आभारी हूं कि उनके साथ मेरी दोस्ती इतने सालों तक बरकरार है। आखिर यह त्यौहार सभी को एक साथ लाने और पुराने दोस्तों और परिवार से मिलने-जुलने और नए दोस्त बनाने का मौका भी होता है।

4. चूंकि इस साल सेलिब्रेशन सादगीपूर्ण रहेगा, तो आप इस साल सबसे ज्यादा क्या मिस करने वाली है? क्योंकि इस समय हम सभी पर वैश्विक महामारी का खतरा मंडरा रहा है, तो दूसरे वर्षों की अपेक्षा इस साल उत्साह थोड़ा कम है, इसलिए इस साल हमने भी तामझाम और चकाचौंध कम ही रखी है। हम बड़ी सादगी से त्यौहार मना रहे हैं। वैसे, इस साल मैं सबसे ज्यादा विसर्जन को मिस करूंगी क्योंकि उसी समय पर हम सभी लोग मिलकर सबसे ज्यादा मस्ती करते थे। फिर भी हमें इसका इंतजार रहेगा क्योंकि उस समय चारों तरफ गर्मजोशी और एनर्जी का माहौल होता है। यह आपके अंदर एक अलग तरह का जोश पैदा कर देता है। मैं बप्पा को पारंपरिक रूप से विसर्जित करने का मौका यकीनन मिस करूंगी।

5. इस साल गणेश चतुर्थी पर आपके क्या प्लान हैं? मेरे गणेश चतुर्थी के प्लान में ज्यादातर घर की पूजा ही शामिल है। हमने अपने घर आने वाले मेहमानों से विशेष तौर पर निवेदन किया है कि वे चढ़ावे के रूप में फूल या किसी भी तरह की खाद्य सामग्री ना लाएं बल्कि स्टेशनरी लेकर आएं ताकि हम इसे वंचित बच्चों में बांट सकें जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। गणेश चतुर्थी पर मैंने यही एक छोटा-सा प्रयास किया है कि मैं दुनिया को कुछ वापस लौटाऊं। जब भी मुझे मौका मिलेगा तो मैं साल के किसी भी समय पर यह खुशी-खुशी करने को तैयार रहूंगी। मुझे लगता है कि यह एक बड़ा नेक काम है क्योंकि जो बच्चे पुस्तकें और स्टेशनरी नहीं खरीद सकते, उन्हें अपना भविष्य बनाने के लिए हमारी जरूरत होती है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker