Health

किचन के ५ चमत्कारी चीजे एकदम से घटा सकते है आपका वजन, जानिए कोनसी है वो चीजे…

.

आपके किचन में मौजूद ये 5 चीजें करती हैं तेजीसे वजन घटाने में मदद, और वो भी बिना किसीं साईड इफेक्ट के| जनिये यह पुरी तरह से हर्बल तरीका|

आजकाल हार एक व्यक्ती अपने तेजी से बढते वजन से परेशान है| लगातार बढते इस वजन में से हरकोई कुछ किलोग्राम वजन घटाना अवश्य चाहता हैं? तो इसके लिये आपको यहां-वहां देखने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपकी किचन में ही कुछ ऐसी चिजें आपको मिलेगी जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगी।

अनेक प्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्योने इस बात की पुष्टी की है की, “आहार और व्यायाम वजन कम करने का सबसे स्वास्थ्यवर्धक जरिया है,” लेकीन हम में से कई ऐसें लोग है उनको यह नहीं पता है कि उनकी किचन में ही कुछ ऐसी चीजें हैं जो उनका वजन कुछ किलोग्राम तक कम करने में मदद कर सकती है। प्रतिदिन के आहार में किचन की उन कुछ वस्तुओंको को शामिल करना आपके वजन कम करने में काफी प्रभावी हो सकता है।”

आज हम आपको किचन में आसानी से मिलने वाले पांच तत्वों के बारे में बताऐंगे, जो आपके शरीर के पाचनतंत्र और मेटाबॉलिझम को दुरुस्त करके आपका वजन तेजीसे कम करने में आपकी मदद करता है।

दालचीनी – दालचीनी का प्रयोग आयुर्वेद में इसके कीटाणुनाशक, जलन कम करने, एंटी-बैक्टिरियल गुणों के कारण किया जाता है। जब बात वजन कम करने की आती है, तो मीठी सुगंध वाली यह चीज मेटाबॉलिझम को बढ़ाता है, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। सुबह उठने के बाद सबसे पहले दालचीनी मिला पानी का सेवन करने से यह भूख कम करने में मदद करने के साथ बुरे कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

काली मिर्च –  काली मिर्च आयुर्वेद में वजन कम करने में काफी प्रभावी है। यह शरीर की नसोकी अंदरूनी ब्लॉकेज को घटाता है, ब्लड सर्क्युलेशन को ठीक करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। यह शरीर को विषरहित करने के साथ वसा याने चरबी को भी कम करता है।

अदरक- आयुर्वेद की यह जादुई चीज मेटाबॉलिझम बढ़ा देता है, यह पेट को भी स्वस्थ रखता है, चरबी को घटाता है और शरीर से विषयुक्त घटक बाहर निकालता है। इसमें जलन कम करने वाले और एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं। इसके निरंतर सेवन से न सिर्फ आपका वजन कम होता है, बल्कि यह आपके पूरे स्वास्थ्य को भी दुरुस्त रखता है।

नींबू- रोज के खाने में इस्तेमाल से या सलाद पर निचोडकर नींबू के सेवन से वजन काफी जल्द कम होता है। नींबू में विटामिन सी और घुलने वाली फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे कई स्वास्थयवर्धक फायदे होते हैं। नींबू से हृदय संबंधी बीमारी, एनीमिया, किडनी में पथरी, पाचन और कैंसर में भी काफी हद तक फायदा मिलता है।

शहद- रात को सोने से ठीक पहले शहद के सेवन से नींद के शुरुवाती घंटों में कैलोरी कम होती है। शहद में शामिल फायदेमंद तत्व से भूख कम लगती है और तेजी से वजन कम होता है। इसके इस्तेमाल से पेट की चरबी आसानी से कम होती है।

तो आप भी अपने किचन में हमेशा उपयोग में आनेवाली इन चिजोंसे अपना बढता वजन तेजीसे कम करके तंदुरुस्त रहीये.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker